Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रयागराज : दो दिवसीय गहन साइबर सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन संपन्न

 
प्रयागराज में सीएसई/सीए विभाग ने "डिजिटल योद्धा फाउंडेशन" के सहयोग से प्रीरोगेटिव पॉइंटर स्टूडेंट चैप्टर द्वारा सीएसई विभाग में एक गहन साइबर सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य विभिन्न साइबर अपराधों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तिगत और संगठनात्मक डेटा की सुरक्षा पर व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है।

कार्यक्रम की शुरुआत शुभ दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई। इसके बाद डीन डॉ. चेतन व्यास ने कार्यशाला की प्रासंगिकता और प्रभाव पर जोर देते हुए इसके महत्व पर अपने व्यावहारिक विचार साझा किए।

कार्यशाला में प्रमुख वक्ता क़े रूप में उपस्थित प्रयागराज में साइबर सुरक्षा अपराध पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी जय प्रकाश सिंह ने नेटवर्क मार्केटिंग और एटीएम कार्ड धोखाधड़ी से जुड़े घोटालों सहित सामान्य साइबर अपराधों पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उनके सत्र में साइबर सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

साइबर सुरक्षा में दो साल से अधिक के अनुभव वाले सुरक्षा विश्लेषक दिव्यांशु गुप्ता ने नेटवर्क रक्षा रणनीतियों के अपने गहन ज्ञान से दर्शकों को प्रभावित किया। अपने मजबूत विश्लेषणात्मक कौशल के लिए जाने जाने वाले, गुप्ता ने कमजोरियों की पहचान करने और संभावित साइबर खतरों के खिलाफ सुरक्षा को मजबूत करने पर व्यावहारिक सलाह दी। कार्यशाला एक आकर्षक और इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी सत्र के साथ संपन्न हुई, जहां उपस्थित लोगों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई।

दिन के दूसरे भाग में, सभी उपस्थित लोगों ने वर्ल्ड वाइड वेब दिवस के उपलक्ष्य में पीपीयूयू द्वारा आयोजित एक अन्य प्रश्नोत्तरी में भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में, 50-दिवसीय कोडिंग चैलेंज, आज़ादी क्विज़, एथिकल हैकिंग वर्कशॉप क्विज़ और वर्ल्ड वाइड वेब डे क्विज़ के विजेताओं को भौतिक प्रमाणपत्र, ट्रॉफी, पदक और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

कार्यशाला में सम्माननीय कुलपति, प्रोफेसर ए.एम. के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया गया। इसके अलावा अग्रवाल सर और योजना एवं विकास के डीन डॉ. चेतन व्यास सर को भी इस आयोजन को सफल बनाने में उनके अमूल्य समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया गया।

सीएसई/सीए विभाग के प्रमुख डॉ. प्रशांत शुक्ला, स्टूडेंट चैप्टर फैकल्टी लीड नवीन कुमार गुप्ता और प्रियांशु सिंह अध्यक्ष (स्टूडेंट चैप्टर) को उनके समर्पित प्रयासों और योगदान के लिए धन्यवाद दिया गया।

Post a Comment

0 Comments