प्रयागराज: शरीर की इम्युनिटी जितनी अच्छी रहेगी आप बीमारी से उतना ही दूर रहेंगे। इम्यून हमेशा अच्छी और संतुलित डाइट से मजबूत रहता है। नाश्ते से लेकर दोपहर का भोजन और रात में खाने तक की मात्रा के लिए किसी डाइटीशियन की सलाह जरूर लें। रात में जल्दी सोना और भोर में जागना ही आपकी दिनचर्या को सेट करता है। सुबह योग प्राणायाम करें और आठ से नौ बजे के बीच नाश्ता कर लें। नाश्ता हैवी लें। हो सके तो सलाद और फल का सेवन नाश्ते में ही कर लें। यह सलाह है डाइटीशियन छाया मिश्रा की।

adv

शहर में लाउदर रोड निवासी डाइ‍टीशियन छाया मिश्रा ने बताया कि दोपहर में लंच का सही समय दो से तीन बजे के बीच का है। इसमें आपकी थाली रोटी, सब्जी, चावल, दाल और सलाद से भरी हो। आजकल कोरोना संकट के दौर में मीठी चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि इससे इम्युनिटी घटती है। नमक भी कम ही खाएं। सब्जियां और फल उचित मात्रा में खाएं।

पूरे दिन में कम से कम दो नींबू का सेवन जरूरी है। काढ़ा दो बार से ज्यादा न पिएं। खाने में प्रोटीन की मात्रा अच्छी रखें। जो नॉनवेज हैं वह उबला हुआ अंडा एक या दो अवश्य खाएं। जो वेजीटेरियन यानी शाकाहारी हैं उन्हें इन दिनों पनीर का सेवन करना चाहिए। पानी 10 से 12 गिलास पिएं और रात में खाना कम ही खाएं। सोने से पहले गुनगुने दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पिएं।

यह भी पढ़े- प्रयागराज में राशन की होम डिलीवरी चाहिए तो इन नंबरों पर करे फोन, प्रशासन ने जारी किए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here