Advertisement

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 का पर्चा लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गयी है. यह पर्चा सोशल मीडिया पर गाजियाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में वायरल हो रहा था. छात्रों में गुस्सा है. हालांकि, छात्रों को उनके गंतव्य तक जाने के लिए सरकार ने मुफ्त साधन उपलब्ध कराए हैं. रोडवेज बस में वे केवल अपना एडमिट कार्ड दिखाकर घर तक मुफ्त जा सकते हैं.

adv

उत्तरप्रदेश के एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया है कि पूरे प्रदेश से 23 लोगों को पकड़ा गया है. इनके फोन से पेपर शेयर हो रहे थे. इसमे कुछ चिह्नित सॉल्वर गैंग के सदस्य हैं. पश्चिमी यूपी के कई जिलों में धरपकड़ चल रही है. पेपर कैंसिल कर दिया गया है. एसटीएफ ने मेरठ से इन तीनों को गिरफ्तार किया है। मनीष उर्फ मोनू, रवि कांधला और धर्मेंद्र ये तीनों शामली के रहने वाले हैं. ये तीनों पेपर के साथ गिरफ्तार हुए हैं.

एसटीएफ ने मेरठ से इन तीनों को गिरफ्तार किया है. मनीष उर्फ मोनू, रवि कांधला और धर्मेंद्र ये तीनों शामली के रहने वाले हैं. ये तीनों पेपर के साथ गिरफ्तार हुए हैं. एसटीएफ ने शामली जिले से तीन युवकों को गिरफ्तार किया है. एक युवक को मेरठ से गिरफ्तार किया है. प्रयागराज से दो युवकों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी के अनुसार यह पेपर फोटो खींचकर मोबाइल पर वायरल किया गया. प्रयागराज में ने सॉल्वर गैंग के 20 से अधिक युवकों को अलग-अलग स्थानों से हिरासत में लिया है.

पर्चा रद्द होने की जानकारी 10 बजे के बाद उस समय सामने आई जब छात्रों को परीक्षा हाल में पेपर बंट चुका था. वे अनेक सवालों के जवाब ओएमआर शीट में भर चुके थे. बीच परीक्षा में उन्हें बताया गया कि परीक्षा कैंसिल कर दी गई है. हालांकि, कई सेंटर्स पर परीक्षा रद्द होने की जानकारी नहीं पहुंची है.

यूपी के शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी का कहना है कि पेपर लीक की सूचना पर दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है. पुनः एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी. एसटीएफ पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है. अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी. इस बार UP-TET में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. छात्रों का कहना है कि सरकार इतनी बड़ी परीक्षा में फेल रही है। ये छात्रों के साथ धोखाधड़ी है.

TET की परीक्षा दो पालियों में होनी थी. पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे के बीच प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली में दोपहर 2.30 से 5 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी. पहली पाली में 2554 केंद्र और दूसरी के लिए 1754 केंद्र बनाए गए थे. प्राथमिक स्तर में 1291628 और जूनियर स्तर में 873553 अभ्यर्थी को शामिल होना था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here