Advertisement

प्रयागराज: लखनऊ एसटीएफ टीम ने शुक्रवार को करेली समेत कई जगह छापेमारी कर यूपी बोर्ड और छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के नकली अंकपत्र और प्रमाणपत्रों के रैकेट का पर्दाफाश किया। करेली के पहलवान तिराहे से दो लोगों को गिरफ्तार किया। उनके बताने पर इनमें से एक के घर से भारी मात्रा में इंटर कॉलेज व डिग्री कॉलेज का फर्जी अंकपत्र व प्रमाणपत्र बरामद किया। वहीं इसे बनाने के उपकरण भी जब्त किया। दोनों आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर पूछताछ की जा रही है ताकि उनसे और राज उगलवाया जा सके।

adv

लखनऊ एसटीएफ को नकली अंकपत्र और प्रमाणपत्र बनाने वाले गिरोह की जानकारी मिली थी। इस गिरोह के सदस्य यूपी बोर्ड से संबंधित इंटर कॉलेजों और डिग्री कॉलेजों का फर्जी अंकपत्र, प्रमाणपत्र बनाते हैं। यह भी बात पता चला कि इस गिरोह का प्रदेश भर में नेटवर्क है। मुखबिरी होने पर लखनऊ की एसटीएफ शुक्रवार की भोर में करेली पुलिस के साथ पहलवान तिराहे पर पहुंची। वहां संदिग्ध हाल में खड़े दो लोगों को पकड़ लिया। उन्होंने अपना नाम शकील और मुशीर निवासी करेली बताया।

शकील, मुशीर को जब एसटीएफ ने पकड़ा तो उन्होंने फर्जी प्रमाणपत्र और अंकपत्र बनाने की बात स्वीकारी। बताया कि फर्जीवाड़े का खेल शकील के घर में होता है। एसटीएफ उन्हें लेकर शकील के घर पर छापेमारी की। वहां यूपी बोर्ड और छात्रपति शाहू जी महाराज विश्‍वविद़यालय की जाली मार्कशीट और प्रमाणपत्र बरामद किया। वहीं इसे बनाने के लिए प्रिंटर, स्कैनर समेत कई उपकरण भी जब्त किया। आरोपितों ने बताया कि दो-दो हजार रुपये में अंकपत्र और प्रमापणपत्र बनाया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here