आगरा: अगर शास्त्र की बात माने तो इंसान की जिंदगी में शुभ- अपशगुन चीजें बहुत प्रभाव डालती है| शास्त्रों में भी कहा गया कि घर पर रखी कुछ चीजों के गिरने या टूट जाने से इसका संबंध शुभ या अशुभ घटनाओं से होता है। हालांकि इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होता है लेकिन प्राचीनकाल से चली आ रही है मान्यताओं के आधार पर लोगों का विश्वास इन चीजों पर रहता है। आइये 10 अपशगुनों के बारे में जानते है|

1-बाल्टी का अशुभ संकेत

सुबह-सुबह खाली रखी हुई बाल्टी को देखना बहुत ही अपशगुन माना जाता है। जिस व्यक्ति को सवेरे ही खाली बाल्टी दिखाई देती है उसके कामों में उसे तमाम तरह की बाधाएं आने लगती है। बाथरूम में हमेशा बाल्टी को हमेशा भरकर रखना चाहिए।

2- लोहे की चीजों का अपशकुन

घर पर लोहे से बनी हुई चीजे रखने से बुरी आत्माएं नहीं भटकती। लेकिन कभी भी जंग लगी हुए लोहे की चीजें को घर पर नही रखनी चाहिए। इसे अपशुगन होता है।

3- दूध का अपशकुन

वैसे तो दूध का उबलकर गिरना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन दूध का जमीन पर गिरना अशुभ माना जाता है। जमीन पर दूध के गिरने से किसी बड़ी दुर्घटना या हानि होने का संकेत माना जाता है।

4- शीशे का संकेत

वास्तुशास्त्र में घर पर आइने का बहुत ही महत्व होता है। दर्पण या फिर शीशे से बनी हुए चीजें का टूटना बहुत ही अशुभ माना जाता है। चटके हुए आईने में कभी भी अपना श्रृंगार नहीं करना चाहिए। इसके अलावा एक साल से छोटे बच्चों को आईना देखना अशुभ होता है। टूटे हुए आईने को कभी भी घर पर नहीं रखना चाहिए।

5- छुरी-कांटे का अपशकुन

घर के खाने की टेबल पर कभी भी छुरी-कांटे को क्रास करके नहीं रखना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। इससे घर के सदस्यों के बीच में झगड़ा और कलह बढ़ती है। इसके अलावा मेज से चाकू का नीचे गिरना भी अशुभ होता है।

6-छींक का अपशगुन

घर से काम पर जाते समय अगर छींक आ जाए तो इसे भी बहुत अपशगुन माना जाता है। घर से निकलते वक्त अगर छींक आएं तो वापस घर के अंदर चले जाना चाहिए और पानी पीकर ही दोबारा निकलना चाहिए।

7-झाडू का अपशगुन

शास्त्रों में कहा गया है कि घर पर रखी हुई झाडू में माता लक्ष्मी का वास होता है। झाडू के ऊपर कभी भी पांव नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा झाडू को खुली जगह पर नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से यह माना जाता है कि व्यक्ति घर पर आईं लक्ष्मी को ठुकरा रहा है। शाम के समय घर में झाडू लगाना अपशकुन होता है।

8- पैसे से जुड़ा अपशगुन

कभी भी जेब या फिर पर्स पैसों से खाली नहीं रखना चाहिए। जेब का खाली रखना अपशकुन माना जाता है।

9 -पक्षियों से जुडा हुआ अपशगुन

घर पर मकड़ी के जाले का होना, और चमगादड़ो का घर पर डेरा डालना बड़ी अपशकुन माना जाता है। इसके अलावा घर पर घायल या मृत्यु पक्षी आने से बुरा संकेत है।

10- बिल्लियों का अपशगुन

घर पर बिल्लियों का रोना या फिर आपस में झगड़ा करना अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। यह घर पर आने वाले समय में अप्रिय घटनाओं का संकेत माना जाता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here