जयपुर: समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच कांग्रेस पार्टी की विधायक दल की बैठक के बीच कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा है कि सचिन पायलट भाजपा में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस पार्टी के प्रति भाजपा का रवैया सभी जानते हैं। पार्टी को भाजपा से प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस पार्टी में, सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाता है। बता दें कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक को लेकर व्हिप जारी किया गया है। यह बैठक सीएम अशोक गहलोत के आवास पर हो रही है।

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे के अनुसार इस बैठक बगैर किसी सूचना के न शामिल होने वाले विधायकों पर अनुशासनात्म कार्रवाई की जाएगी। पांडे ने कहा कि उन्होंने पायलट से बात करने की कोशिश की और मैसेज भी भेजा है, लेकिन उन्होंने (पायलट) अभी तक जवाब नहीं दिया है। वे पार्टी से ऊपर नहीं है। पार्टी उनकी बात सुनने के लिए तैयार है, लेकिन किसी भी तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उम्मीद है कि वे मीटिंग में शामिल होंगे।

विधायक दल की बैठक में पांडे के अलावा रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन भी शामिल हुए हैं। वहीं यह भी खबर समाने आई है कि कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल आज जयपुर पहुंचेंगे। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार आज की बैठक के लिए व्हिप जारी करने का निर्णय रविवार को मुख्यमंत्री गहलोत के निवास पर हुई एक बैठक के बाद लिया गया, जिसमें मंत्रियों सहित लगभग 75 विधायक शामिल हुए थे।

बैठक के बाद, पांडे ने पार्टी के सहयोगी रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन के साथ आज तड़के एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। सुरजेवाला और माकन रविवार देर रात जयपुर पहुंचे थे। राज्य में पार्टी की सरकार को बचाने के लिए दो नेताओं को कांग्रेस ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में भेजा है।

कांग्रेस ने 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पायलट ने रविवार को दावा किया कि गहलोत सरकार अल्पमत में है। 30 से अधिक कांग्रेस विधायकों ने उन्हें ‘समर्थन’ दिया है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस के पास 107 और भाजपा के 72 विधायक हैं। गहलोत सरकार को 10 निर्दलीय विधायकों और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)  और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो-दो विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here