प्रयागराज: माघ मेला 2021 के पहले मुख्य स्नान पर्व मकर संक्रांति के मद्देनजर बुधवार से अगले तीन दिनों तक मेला क्षेत्र में चिकित्सीय व प्रशासनिक वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। यह प्रतिबंध मंगलवार रात एक बजे से शुरू होकर 15 जनवरी की रात 12 बजे तक लागू रहेगा। इसके अलावा यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए जिले में भी 15 जनवरी तक भारी वाहनों के लिए नो इंट्री लगा दी गई है| भारी कॉमर्शियल वाहनों का अंतरजनपदीय डायवर्जन किया जाएगा। इसी तरह उपरोक्त अवधि में भारी कॉमर्शियल वाहनों को शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इन्हें जिले में अलग-अलग स्थानों पर बनाए गए नौ नो इंट्री प्वाइंटों पर ही रोक दिया जाएगा। 

adv

इसके अतिरिक्त अलग-अलग दिशाओं से आने वाले श्रद्धालुओं  के वाहनों के लिए पार्किंग स्थल प्लाट नंबर 17, पांटून पुल वर्कशाप के समीप, गल्ला मंडी दारागंज, हेलीपैड व काली सड़क पर यातायात पुलिस लाइंस के सामने व बगल में स्थित होंगी। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने पर पार्किंग की अलग व्यवस्था रहेगी।

जो इस प्रकार से है..

1-   मिर्जापुर रीवा की ओर से आने वाले समस्त दो पहिया व चार पहिया वाहनों को लेप्रोसी चैराहा के बगल में नव प्रयागम पार्किग में पार्क कराया जाएगा।
2- जौनपुर वाराणसी की ओर से आने वाले वाहनों को कटका तिराहा से डायवर्जन कर चीनीमील पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।
3- कानपुर की ओर से आने वाले वाहनों को सीएमपी डिग्री कालेज, केपी इण्टर कालेज पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। 
4-  लखनऊ की ओर से आने वाले वाहनों को कर्नलगंज इण्टर कालेज व बक्शीबांध कछार पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। 

मेला क्षेत्र में पैदल आगमन करने वाले स्नानार्थियों व श्रद्धालुओं का रास्ता-

  • संगम आने वाले स्नानार्थियों एवं श्रद्धालुओं को जीटी जवाहर चौराहे से प्रवेश कर काली सडक़ आकर काली रैम्प से होते हुये संगम अपर मार्ग से संगम तक जा सकेंगे।
     – संगम से वापसी के दौरान संगम क्षेत्र से अक्षयवट मार्ग होते हुए ’इण्टर लाकिंग मार्ग से जगदीश रैंप मार्ग एवं त्रिवेणी मार्ग चौराहे से होकर वापस परेड क्षेत्र में स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंच सकेंगे। प्रवेश जीटी जवाहर चौराहे व निकास मार्ग हर्षवर्द्धन चौैराहे से प्रस्तावित है। इसके अलावा प्रमुख स्नान  पर्व के दिनों में अक्षयवट दर्शन के लिए बंद रहेगा और सामान्य दिनों में सुबह सात से शाम 5.30 तक खुलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here