प्रयागराज: प्रयागराज-दिल्ली स्पेशल ट्रेन 24 एलएचबी कोच के साथ 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी। इस गति से ट्रेन 25 नवंबर से चलेगी। उत्तर मध्य रेलवे ने प्रयागराज के साथ नौ ट्रेनों की गति बढ़ाने की घोषणा की। इसकी वजह से इन ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है। 

उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत 130 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की गति से 100 से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें भारत की सबसे तेज चलने वाली गातिमान एक्सप्रेस और भारतीय रेल की सर्वाधिक औसत गति वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल है। इसी क्रम में नौ अतिरिक्त जोड़ी ट्रेनों की गति बढ़ाई जा रही है। ये ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।
प्रयागराज के अलावा मंडुआडीह-नई दिल्ली,  लखनऊ-नई दिल्ली, बांद्रा-गोरखपुर, बांद्रा-मुजफ्फरपुर, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली, गोरखपुर-हिसार, सहरसा-नई दिल्ली और रीवा-नई दिल्ली एक्सप्रेस की गति बढ़ाई गई है। अफसरों का कहना है कि यह उपलब्धि  उत्तर मध्य रेलवे की ओर से ट्रैक, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग और इलेक्ट्रिकल एसेट के उत्तम रखरखाव एवं परिचालनिक अनुशासन के कारण संभव हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here