Advertisement

हरदोई: जिले के हरपालपुर विकासखंड के ग्राम कठेठा के मां भगवती के मंदिर प्रांगण में दो नीम के पेड़ों के बीच एक देवी मूर्ति निकली है. यह मंदिर 200 वर्ष पुराना है. दरअसल पूरा गांव यहां रोज पूजा-अर्चना करता है. आज रविवार की सुबह गांव की महिला सुशीला देवी भी वहां पूजा करने पहुंचीं. वे वर्षों से यहां पूजा-अर्चना करती आ रही हैं. जब वह आज सुबह मंदिर पहुंचीं, तो उन्होंने मंदिर की सभी जगहों की साफ-सफाई करनी शुरू कर दी. तब उन्हें यह मूर्ति दिखी.

adv

सुशीला देवी के मुताबिक, पहले उन्हें यह लगा कि कुकुरमुत्ता या फंगस जैसी कोई चीज उग आई है. तब उन्होंने उसे उखाड़ कर साफ करने की बात सोची. जब उन्होंने उसे उखाड़ने की कोशिश की तो बहुत कोशिश के बाद भी वह उखड़ा नहीं. इसके बाद सुशीला ने उसे अच्छे तरीके से धोया, तो वहां उन्हें मां भगवती की मूर्ति दिखी. सुशीला बताती हैं कि मूर्ति पूरी तरह से सिंदूरी है. तब उन्होंने इसकी जानकारी अपने घर के लोगों को दी. फिर धीरे-धीरे वहां ग्रामीणों की भीड़ उमड़ने लगी.

अब गांव की महिलाएं वहां लगातार पूजा-अर्चना कर रही हैं और प्रसाद चढ़ा रही हैं. फिलहाल, गांव के लोग इसे दैवीय चमत्कार मान रहे हैं और मूर्ति के दर्शन के लिए वहां आ रहे हैं. अभी इसका कोई वैज्ञानिक पहलू सामने नहीं आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here