नई दिल्ली: भारत को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को शुक्रवार को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, “हृदय संबंधी समस्याओं के चलते उन्हें आज ओखला के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया।” बाद में फोर्टिस अस्पताल ने भी बयान जारी कर बताया कि दिल का दौरा पड़ने के बाद कपिल देव को यहां लाया गया था, जहां बाद में उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। हालांकि शुरू में अस्पताल ने कपिल देव के सीने में सिर्फ दर्द होने की बात कही थी।

फोर्टिस अस्पताल ने अपने अपडेट बुलेटिन में कहा, “भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे कपिल देव (62 साल) को दिल का दौरा पड़ने के बाद 23 अक्टूबर की रात एक बजे ओखला रोड स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हर्ट्स इंस्टीट्यूट के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती कराया गया। उनकी जांच की गई और फिर कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. अतुल माथुर ने आधी रात के वक्त ही कपिल देव की आपात कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की।” एंजियोप्लास्टी ‘ब्लॉक हुई धमनियों को खोलने की प्रक्रिया है ताकि हृदय में सामान्य रक्त संचार हो सके।

अस्पताल ने बताया, “कपिल देव इस वक्त आईसीयू में भर्ती हैं और डॉ. अतुल माथुर और उनकी टीम की गहन निगरानी में हैं। उनकी हालत अब स्थिर है और हो सकता है कि अगले कुछ दिनों में उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाए।”

भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) अध्यक्ष और कपिल के मित्र अशोक मल्होत्रा ने पीटीआई को यह जानकारी दी कि अब उनका स्वास्थ्य ठीक है। पूर्व टेस्ट खिलाड़ी मल्होत्रा ने कहा, ”वह अब ठीक महसूस कर रहे हैं। मैंने अभी उनकी पत्नी (रोमी) से बात की। वह कल थोड़ी बेचैनी महसूस कर रहे थे। अस्पताल में उनके परीक्षण किए जा रहे हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here