लखनऊ: राज्य विद्युत नियामक आयोग ने शुक्रवार को विद्युत वितरण संहिता 2005 में 13वें संशोधन का आदेश के अनुसार बहुमंजिला भवनों में फ्लैट खरीदने वाले अब अपना अलग बिजली कनेक्शन ले सकेंगे। आयोग के आदेश के मुताबिक सभी सिंगल प्वाइंट कनेक्शन वाले मल्टी स्टोरी भवनों को 31 मार्च 2019 तक मल्टीपल कनेक्शन में तब्दील करना होगा ताकि उपभोक्ता सीधे बिजली कंपनी से कनेक्शन ले सकें। आयोग के आदेश के बाद अब राज्य सरकार को इस बाबत अधिसूचना जारी करनी है। आयोग का आदेश सोमवार को शासन कोभेजा जाएगा। ऊर्जा विभाग द्वारा अधिसूचना जारी किए जाने की तिथि से नई व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी।

बिजली बिल को लेकर फ्लैट खरीदार व बिल्डर के बीच विवाद की शिकायतों पर फ्लैट खरीदारों के राहत देने के मकसद से बीते महीने नियामक आयोग के अध्यक्ष राज प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सप्लाई कोड रिव्यू पैनल सब कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें उन्हें अलग कनेक्शन देने के लिए वितरण संहिता में संशोधन का फैसला किया गया था।

आयोग की पूर्ण पीठ अध्यक्ष राज प्रताप सिंह, सदस्य एस.के. अग्रवाल व के.के. शर्मा ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश किया। आयोग के इस फैसले से जहां नए फ्लैट खरीदारों को काफी राहत मिलेगी वहीं अभी तक सिंगल प्वाइंट कनेक्शन से बिजली का इस्तेमाल कर रहे पुराने लोग भी बिल्डरों के चंगुल से मुक्त हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here