Advertisement

लखनऊ: उन्नाव रेप पीड़िता के साथ सड़क दुर्घटना से जुड़ी घटना से हो रहे सियासी नुकसान के डैमेज कंट्रोल की कवायद के बीच प्रदेश सरकार ने मंगलवार देर रात 26 आईएएस व एक पीसीएस अधिकारी का तबादला कर दिया। प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार को हटा दिया है। उनकी जगह अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार को नया सचिव (गृह) बनाया गया है। अवनीश कुमार अवस्थी को गृह के साथ-साथ गोपन, बीजा पासपोर्ट, कारागार प्रशासन एवं सुधार तथा सतर्कता विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अवस्थी के पास सूचना विभाग व यूपीडा का प्रभार अतिरिक्त रूप से रहेगा। अरविंद कुमार को प्रमुख सचिव परिवहन बनाया गया है।

adv

लंबे अर्से से प्रमुख सचिव अरविंद व डीजीपी ओपी सिंह के बीच ठीक से समन्वय न होने की बात सियासी गलियारे में चर्चा का विषय बनी हुई थी। कहा जा रहा था कि सरकार पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह को अधिक तवज्जो दे रही है। शासन स्तर की उच्चस्तरीय बैठकों तक में प्रमुख सचिव की जगह डीजीपी को महत्व दिया जा रहा है। पुलिस महकमे में काफी दिनों से यह दावे किए जा रहे थे कि शासन स्तर पर गृह विभाग में कभी भी बदलाव हो सकता है।

मंगलवार को सरकार ने इन अटकलों को मूर्तरूप दे दिया। अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री के पसंद वाले अफसरों में शामिल हैं। योगी सरकार में शुरू से ही उनके पास सूचना जैसा अहम विभाग और एक्सप्रेस-वे जैसे कार्य से जुड़ी संस्था यूपीडा की जिम्मेदारी बनी हुई है। गृह विभाग की जिम्मेदारी दिए जाने के बावजूद पर्यटन छोड़ उनकेपास पूर्व की सभी जिम्मेदारियां बनाए रखी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here