लखनऊ: मुख्यमंत्री सोमवार को कुकरैल पिकनिक स्पॉट स्थित मौलश्री प्रेक्षागृह में 15 अगस्त को चलाए जाने वाले विशेष पौधरोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि अब प्रदेश में कागजों में नहीं, बल्कि धरातल पर पौधरोपण होगा। स्वाधीनता दिवस पर प्रदेश में पांच करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को रोपे गए पौधों की सुरक्षा पर ध्यान देने के निर्देश देते हुए पौधरोपण कराने वाले अन्य विभागों से भी समन्वय बनाने को कहा। इस दौरान उन्होंने बेल का एक पौधा भी रोपा।

उन्होंने कहा कि ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ के संकल्प से प्रकृति के संरक्षण का लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है। वन अफसरों से कहा कि वनीकरण को आदर्श स्थिति में लाने का प्रयास करें और वन विभाग समेत सभी विभाग 9.16 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य को हरहाल में पूरा करें। वन विभाग को दोहरी भूमिका निभानी होगी। उसे विभागीय लक्ष्यों को तो पूरा करना ही है, साथ ही पौधरोपण करने वाले 22 अन्य विभागों का भी मार्गदर्शन करना होगा।

सीएम ने निर्देश दिए कि स्वतंत्रता दिवस पर बड़े पैमाने पर पौधे रोपित किए जाएं। उस दिन वन विभाग आवंटित कुल लक्ष्य का 30 प्रतिशत और अन्य विभाग आवंटित लक्ष्य के 80 फीसदी पौधे रोपेंगे। इस तरह स्वतंत्रता दिवस पर 5 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here