शाकाहारी नहीं असलियत में मांसाहारी है ये पाँच चीजें

कानपुर: आज हम आपको खाने पीने की कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप खरीद तो शाकाहारी समझ कर लेते हो परंतु असलियत में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से वह चीजें मांसाहारी होती हैं। जब भी आप कोई खाने का सामान खरीदते हो तो उस पर ग्रीन और रेड कलर का लेबल होता है जो हमें बताता है कि वह वस्तु शाकाहारी हैं या मांसाहारी? लेकिन यहां आप धोखा खा जाते हैं क्योंकि कुछ ग्रीन लेबल वाली वस्तुओं के अंदर भी ऐसे पदार्थ मौजूद होते है जो उन्हें मांसाहारी बना देते हैं आइए जानते हैं वे चीजें कौन सी है।

तेल

तेल का इस्तेमाल लगभग हर घर में खाना बनाने में किया जाता है और हम तेल को शाकाहारी की श्रेणी में रखते हैं परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जिसकी वजह से वह मांसाहारी हो जाता है। कई प्रकार के तेलों में लेनोलिन पाया जाता है और यह भेड़ से बनता हैं तो अब आप समझ गए होंगे कि तेल किस प्रकार मांसाहारी हैं ।

सूप

सूप हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह बात तो सभी जानते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि भला सूप मांसाहारी कैसे हो सकता हैं जो आपका कंफ्यूजन दूर करने के लिए बता दें कि होटलों में सूप बनाने के लिए जिस सॉस का प्रयोग किया जाता है वह मछली से बनता है।

बियर और वाइन

बियर और वाइन पीने वाले लोग खुद ये बात नहीं जानते होंगे कि बियर या शराब वैज्ञानिक तौर पर मांसाहारी हैं दरअसल शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का प्रयोग किया जाता है, जो मछली के ब्लेडर से बनता है तो अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बियर और शराब भी मांसाहारी हैं।

यह भी पढ़े- WhatsApp ले आया है यूजर्स के लिए नया फीचर

व्हाइट शुगर

व्हाइट शुगर का इस्तेमाल हम कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में करते हैं। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि चीनी को बनाने के लिए प्राकृतिक कार्बन का प्रयोग होता है। जो बोन चार होता है, और यह जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से चीनी की विरंजन यानि रंग हटाने में होता है।

जैम

खाने में स्वादिष्ट और बच्चों का फेवरेट जैम भी अगर आप शाकाहारी समझ कर खाते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं क्योंकि जैम में जिलेटिन नाम का पदार्थ होता हैं जो कि जानवरों में पाया जाता हैं।

हमारे द्वारा बताई गई ये सभी चीजें पक्के तौर पर मांसाहारी ही हैं इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते, लेकिन जिन पदार्थों का इस्तेमाल या जिन जानवरों का इस्तेमाल इन्हें बनाने में होता हैं उसकी दृष्टि से ये मांसाहारी हैं। ऐसी और भी बहुत सी चीजें है जिन के बारे में साफ नहीं कहा जा सकता कि वे शाकाहारी हैं या मांसाहारी।

Tags: , ,

Share This Post On
468 ad

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »